शनिवार, 30 मई 2020

Knowledge about Lord Hanuman बजरंगबली हनुमान जी से संबंद्धित महत्वपूर्ण जानकारी

Knowledge about Lord Hanuman : आज के इस अंक में हम बजरंगबली हनुमान जी से संबंद्धित महत्वपूर्ण जानकारी पर चर्चा करेंगे.
महावीर बजरंगबली हनुमान जी को महादेव शिव के ग्याहरवें रूद्र अवतार माना जाता है. उन्हें कई नामों से जाना जाता है. जैसे की बजरंगबली, पवनपुत्र, अंजनिपुत्र, रूद्र, हनुमान आदि.
हनुमान जी को शक्ति, बाल और बुद्धि का देवता माना गया है. वे संकटमोचन कहलातें हैं. बजरंगबली हनुमान जी अपने भक्तों की सदा संकटों से रक्षा करतें हैं. जो कोई भी सच्चे ह्रदय से और श्रद्धा के साथ हनुमान जी की भक्ति करता है. उस पर महावीर हनुमान सदा सहाय रहतें हैं. उसे हर संकटों से बचाते हैं.

Lord Hanuman

hanuman

महावीर हनुमान
बजरंगबली हनुमान जी भगवान् श्री रामचंद्र जी के अनन्य भक्त और सेवक हैं. वे सदा अपने प्रभु और आराध्य श्री राम चन्द्र जी की स्तुति और आराधना करतें रहते हैं.
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार हनुमान जी अजर अमर हैं. उन्हें अमरता का वरदान प्राप्त है. वे अपने सूक्ष्म रूप में इस धरती पर सदा विचरण करतें रहतें हैं.
ऐसी मान्यता है की जहाँ जहाँ भी प्रभु श्री रामचंद्र जी की स्तुति, आराधना और राम नाम का उच्चारण होता है, वहाँ वहाँ वे अवस्य आतें हैं.
बजरंगबली हनुमान जी को नकारात्मक शक्तियों का नाश करने वाला देवता माना जाता है. वे सभी प्रकार के नकारात्मक शक्तियों का नाश कर देतें हैं. हनुमान जी की स्तुति और आराधना करने से सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होने लगता है.

हनुमान जी की स्तुति और आराधना करने के उपाय

बजरंगबली हनुमान ( Hanuman ) की स्तुति और आराधना करने के बहुत सारे उपाय हैं. आज हम कुछ उपायों पर चर्चा करेंगे, जिसके माध्यम से हनुमान जी को प्रसन्न किया जा सकता है. और उनकी कृपा पायी जा सकती है.

1. Hanuman Chalisa ( हनुमान चालीसा )

हनुमान चालीसा को इस कलयुग का सबसे बड़ा मन्त्र और श्लोक माना गया है. इस कलयुग में हनुमान चालीसा ही मानवता का सबसे बड़ा सहारा है.
हनुमान चालीसा के नियमानुसार पाठ करने से महावीर हनुमान जी प्रसन्न होते है. और अपने भक्त पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखतें हैं.
बजरंगबली को प्रसान करने और उनकी कृपा पाने का सबसे अच्छा माध्यम है हनुमान चालीसा. हनुमान चालीसा के पाठ से मनुष्य को कई तरह के लाभ होतें हैं. इसे सभी प्रकार के भय का नाश करने वाला मन्त्र बताया गया है. पढ़ें Hanuman Chalisa Lyrics

2. Hanuman Ji Ki Aarti ( हनुमान जी की आरती )

हनुमान जी की आरती करने से भी हनुमान जी प्रसन्न होतें हैं और अपने भक्त पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखतें हैं. हनुमान जी की आरती सच्चे ह्रदय से और नियम पूर्वक करनी चाहिए. हनुमान जी की आरती करने से नकारात्मक उर्जा का नाश होता है और चारों ओर एक सकारात्मक उर्जा प्रवाहित होने लगती है. हनुमान जी की आरती को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकतें हैं.

3. Hanuman Mantra ( हनुमान मन्त्र )

बजरंगबली हनुमान जी की स्तुति और आराधना करने के बहुत सारे मन्त्र हैं. आप इन मंत्रो की सहायता से हनुमान जी की स्तुति और आराधना कर सकतें हैं. इन मंत्रो का यदि नियमपूर्वक पाठ किया जाए तो इसके चमत्कारिक परिणाम प्राप्त होतें हैं. हनुमान जी के मन्त्रों के लिए आप यहाँ से डाउनलोड कर सकतें हैं.

4. Bajrang baan ( बजरंग बाण )

बजरंग बाण का जाप करना भी हनुमान जी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने का सफल माध्यम माना गया है. जो कोई भी श्रद्धा से बजरंग बाण का पाठ करता है. उस पर हनुमान जी की कृपा सदा बनी रहती है. बजरंग बाण को डाउनलोड करने के लिए निचे क्लिक करें.

5. Shri Ram Stuti ( श्री राम स्तुति )

श्री रामचंद्र जी की स्तुति करने से भी बजरंगबली हनुमान जी प्रसन्न होतें हैं और अपने भक्त की सभी प्रकार के संकटों से रक्षा करतें हैं. महावीर हनुमान जी प्रभु श्री राम चन्द्र जी के सेवक और भक्त हैं इसलिए जो कोई भी श्री राम चन्द्र जी की आराधना और स्तुति करता है उस पर हनुमान जी की भी कृपा रहती है.
श्री राम स्तुति को डाउनलोड करने के लिए निचे क्लिक करें.
इसके अलावा भी हनुमान जी को प्रसन्न करने के अन्य बहुत सारे उपाय है. जिन पर हम किसी और पोस्ट में चर्चा करेंगे.

1 टिप्पणी: